होम / दुनिया-जहान

बर्लिन में PM Modi का हुआ भव्य स्वागत, IGC बैठक में लेंगे हिस्सा; कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी आज से अपने तीन दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। बर्लिन में पीएम का रेड कार्पेट वेलकम किया गया।

Photo Credit- ANI

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi0 आज से अपने तीन दिवसीय विदेश दौरे पर हैं, इस दौरान वह सबसे पहले बर्लिन पहुंचे है। इसके बाद पीएम डेनमार्क और फ्रांस का दौरा भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार पीएम आज सुबह तड़के में नई दिल्ली से जर्मनी यात्रा (PM Modi Germany Visit) के लिए रवाना हुए थे। बता दें किअपनी तीन दिनों की यात्रा में पीएम 25 बैठकें करने वाले हैं और इस दौरान वो दुनिया के 8 बड़े नेताओं से अहम मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे।

Also Read: PM मोदी का 3 दिवसीय यूरोप दौरा, यूक्रेन संकट पर भारत का रुख करेंगे स्पष्ट

बर्लिन में पीएम का भव्य स्वागत

बर्लिन पहुंचने पर पीएम मोदी का शानदार स्वागत हुआ। यहां वे जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज (Olaf Scholz) के साथ मुलाकात करेंगे और छठे इंडिया-जर्मनी इंटर गवर्मेंटल कंसल्टेशन की सह अध्यक्षता भी करेंगे। पीएम बर्लिन के अलावा डेनमार्क और फ्रांस के प्रमुखों से भी मिलेंगे और कई अहम सम्मेलनों में भाग लेंगे। 

 

भारत के साथ यूरोपीय साझेदारी को मजबूत करना- पीएम मोदी 

अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'मेरी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों और विकल्पों का सामना कर रहा है। अपनी बैठकों के माध्यम से, मैं यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो भारत की शांति और समृद्धि की लक्ष्य-प्राप्ति से जुड़े प्रयास में महत्वपूर्ण साथी रहे हैं।' 

Also Read: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश, 5 दिनों तक नहीं चलेगी लू

पीएम मोदी का शिड्यूल

मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी जर्मनी की चांसलर ओलाफ शॉल्ज के निमंत्रण पर 2 मई को बर्लिन पहुंचे।  इसके बाद 3-4 मई को वे डेनमार्क में मेटे फ्रेडरिक्सन के निमंत्रण पर द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होने के लिए कोपनहेगन जाएंगे। यहां वे द्वितीय भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वहीं अपनी यात्रा के अंतिम दिनों में वे फ्रांस में भी रुकेंगे। यहां पीएम राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi

You can share this post!

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश, 5 दिनों तक नहीं चलेगी लू

प्रशांत किशोर जल्द बनाएंगे अपनी पार्टी, ट्वीट कर साफ की चुनावी रणनीति

Leave Comments