होम / दुनिया-जहान

Modi US Visit 2021: दौरे के पहले दिन कमला हैरिस से मिलेंगे पीएम

2014 में पीएम का पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी सातवीं बार अमेरिका के दौरे पर हैं। गुरुवार को पीएम मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर वाशिंगटन पहुंच गए हैं। यात्रा के पहले दिन से ही प्रधानमंत्री का व्यस्त कार्यक्रम है। पीएम मोदी के आगमन पर अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों ने ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में उनका स्वागत किया। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भी उनका स्वागत किया। भारी बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी भी पीएम मोदी के स्वागत के लिए वायुसेना हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

गुरुवार को पीएम मोदी आइजनहावर इग्जक्यूटिव ऑफिस बिल्डिंग में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। बैठक करीब एक घंटे तक चलने की उम्मीद है। पीएम मोदी ने बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना होने से ठीक पहले कहा था कि "दोनों देशों के बीच विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।" दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी। हैरिस ने इससे पहले जून में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी।  

गुरुवार को पीएम मोदी का ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के साथ अलग-अलग मुलाकात करने का भी कार्यक्रम हैं। दोनों ही देश चतुर्भुज सुरक्षा गठबंधन या क्वाड (Quarilateral Security Alliance or Quad) के सदस्य हैं।

 

पीएम मोदी उसी दिन वाशिंगटन में दुनिया की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो ई अमोन, एडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन के शामिल होने की योजना है।

ये भी पढ़ें: Modi US Visit 2021: प्रधानमंत्री हुए US रवाना, Quad Summit को बताया विशेष

पीएम मोदी की पिछली सभी यात्राओं में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की बड़े रैलियां हुईं थीं। इस बार कोविड -19 के कारण प्रधानमंत्री मोदी के लिए किसी बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम की योजना नहीं बनाई गई है। 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद पीएम मोदी सातवीं बार अमेरिका के दौरे पर हैं।

You can share this post!

तालिबान ने पाकिस्तान को भी दिखाई औकात, इमरान की गृहयुद्ध की चेतावनी

चीन ने की तालिबान पर आर्थिक प्रतिबंध खत्म करने की वकालत

Leave Comments