होम / दुनिया-जहान

Modi US Visit 2021: सीमा पार आतंकवाद, यूएन में सुधार, कोविड जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी

25 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने भाषण में पीएम मोदी सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों, बहुपक्षीय संस्थाओं में सुधार की ज़रूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे।

यूएस दौरे में सीमा पार आतंकवाद, यूएन में सुधार, कोविड जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी.

नई दिल्ली: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी सीमा पार आतंकवाद, कोविड और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों, बहुपक्षीय संस्थाओं में सुधार की ज़रूरत जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कल सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। उनके साथ विदेश मंत्री, एनएसए सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा।   

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। 24 सितंबर को अपनी द्विपक्षीय बैठक में PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। दोनों देशों के बीच ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मज़बूत करने आदि पर चर्चा होने की उम्मीद है।    

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने संबोधन में ये ज़िक्र ज़रूर करेंगे की संयुक्त राष्ट्र में रिफॉर्म कैसे हो सकता है। इसकी ज़रूरत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के भारत के प्रयास पर विदेश सचिव ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर ज़रूर चर्चा होगी।     

यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता के संबंध में विदेश सचिव ने कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष और संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ एक साथ आए हैं। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र में सुधार के मामले पर बात करेंगे। हम देखेंगे कि अपने उद्देश्यों को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं। पीएम मोदी के यूएस प्रेसिडेंट के साथ द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात और वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर भी बात करने की उम्मीद है। दोनों नेता कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के बारे में चर्चा करेंगे। 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे में हो सकते हैं कई अहम फैसले 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बार की 3 दिवसीय अमेरिका यात्रा कई मायनों में खास होने की संभावना है। अमेरिकी और भारतीय राजनयिक मामलों के जानकार लोगों के मुताबिक मोदी अमेरिका की सबसे बड़ी पांच कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) के साथ भी मुलाकात करेंगे। जबकि पीएम मोदी की यात्रा का सबसे बड़ा एजेंडा क्वाड नेताओं के साथ बैठक है। जिसमें मोदी, जापानी पीएम योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन की मेजबानी व्हाइट हाउस में जो बिडेन करने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति उसी दिन मेहमानों के सम्मान में एक भव्य रात्रिभोज की मेजबानी भी करेंगे।

You can share this post!

चीनी पिट्ठू ओली ने फिर से उगली भारत सरकार के खिलाफ आग, हस्तक्षेप का लगाया आरोप

नेपाल: ओली को झटका, PM देउवा ने उनकी सरकार में 15 देशों में तैनात किये राजदूतों को किया बर्खास्त

Leave Comments