होम / दुनिया-जहान

श्रीलंका को फिर मिला भारत का साथ, 65 हजार मीट्रिक टन यूरिया देने का ऐलान

पड़ोसी मुल्क श्रीलंका विनाशकारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस बीच भारत ने 65000 मीट्रिक टन यूरिया देने का फैसला किया है।

नई दिल्ली: श्रीलंका इन दिनों ऐतिहासिक आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में महंगाई चरम सीमा पर है। जिस कारण वहां के आमजनों में भारी गुस्सा है। श्रीलंका के इस विनाशकारी आर्थिक संकट के बीच भारत की सराहनीय कदम एक बार फिर से देखी गई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने द्वीप राष्ट्र को 65,000 मीट्रिक टन यूरिया ( Urea fertilizer Support to Sri Lanka) की आपूर्ति करने का फैसला किया है।

उर्वरक सचिव के साथ श्रीलंका उच्चायुक्त की बैठक

श्रीलंका को मदद देने का यह फैसला भारत में श्रीलंकाई उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा और भारत के उर्वरक विभाग के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी की मीटिंग के बाद आया है, जहां इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। 

इसे भी पढ़ें - इसे भी पढ़ें- ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा होने पर हिंदू पक्ष के वकील का बयान, कहा- 'उम्मीद से ज्यादा मिले सबूत'

संकट से उबारने के संभावित तरीकों पर चर्चा 

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका उच्चायुक्त और भारतीय उर्वरक सचिव ने संभावित तरीकों और उपायों पर चर्चा की। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत से श्रीलंका को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति वर्तमान क्रेडिट लाइन के तहत की जाए। इसके अलावा, भारत से यूरिया उर्वरक के निर्यात प्रतिबंध के बावजूद भारत सरकार ने श्रीलंका के अनुरोध पर वर्तमान 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की भारतीय लाइन के तहत संकटग्रस्त द्वीप देश को यह सहायता दी है।  

इसे भी पढ़ें- मुंडका अग्निकांड में अब तक 24 महिलाएं और 5 पुरुष लापता, 29 की दर्दनाक मौत

ऐसी तबाही कि सिहर जाएंगे आप

श्रीलंका में इस वक्त दाने दाने को लेकर लोग मोहताज है। दूध-दवा की किल्लत चरम पर है। लोग खाने पीने को लेकर घरों के गहने तक बेचने लगे हैं। 16-16 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है। बैंक ATM पूरी तरह खाली हैं। रसोई गैस के लिए लंबी लाइनें लगी हैं। ऑट्रो ड्राइवर ईंधन के इंतजार में हैं। बच्चे-महिलाएं बेबस हैं।

दुनिया-जहान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  World News In Hindi

You can share this post!

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील पर लगाई रोक, ट्वीट कर बताई वजह

कोरोना वायरस ने बढ़ाई सनकी तानाशाह किम की टेंशन, सेना को दे डाला ये आदेश

Leave Comments