होम / दुनिया-जहान

Indian Air Force: Rafale Multirole Fighter Jets होंगे अपग्रेड, दुश्मन पर कहर बनकर टूटेंगे

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की एक खास टीम फ्रांस में है, जो इसके अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पर नजर रख रही है।

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना में शामिल राफेल मल्टीरोल लड़ाकू विमानों को 4++ जेनरेशन के सबसे बेहतरीन लड़ाका होने का तमगा प्राप्त है। ये भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में हमलावर पंक्ति की रीढ़ की तरह हैं। लेकिन अब इन्हें और भी खतरनाक बनाया जा रहा है। जी हां, भारत ने भले ही अभी 36 राफेल मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट (Rafale Multirole Fighter Aircraft) खरीदे हों और उसमें से 30 ही मिल पाए हों। लेकिन उन्हें और भी खतरनाक बनाने के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने कमर कस ली है। इन्हें अगले साल तक अपग्रेड कर लिया जाएगा।

अगले तीन महीनों में अपग्रेडेशन शुरू

जानकारी के मुताबिक, भारतीय वायुसेना अपने 30 राफेल लड़ाकू विमानों को अगले तीन महीनों में ही अपग्रेड करना शुरू कर देगी। इसके लिए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की एक खास टीम फ्रांस में है, जो इसके अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पर नजर रख रही है। खास बात ये है कि राफेल में जो भी सिस्टम अपग्रेड करके लगाए जा रहे हैं, उन्हें भारतीय वायु सेना की जरूरतों के हिसाब से मॉडिफाइ किया जा गया है। अगले 12-15 महीनों में ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद भारतीय वायुसेना दुनिया के किसी भी हिस्से में ऑपरेशन को अंजाम दे सकेगी। यही नहीं, वायुसेना के सूत्रों की मानें तो अब भारत के तेजस और तेजस मार्क-2 को भी जल्द ही पूरी तरह से ऑपरेशनल बना लिया जाएगा।

उपग्रह से सीधे कनेक्शन, इलेक्ट्रॉनिक वायफेयर में माहिर

राफेल अपग्रेड होकर न सिर्फ और भी मजबूत होगा, बल्कि सबसे खतरनाक पड़ोसी चीन की सामरिक क्षमताओं पर भी भारी पड़ेगा। हाल ही में चीन ने इलेक्ट्रॉनिक वायफेयर से लैस लड़ाकू विमानों की टेस्टिंग की थी, लेकिन राफेल अब उसकी काट के तौर भी इस्तेमाल हो सकेगा। और किसी भी हमले को मुंहतोड़ जवाब देगा। अपग्रेड होने के बाद राफेल में सैटेलाइट कम्यूनिकेशन कमपैटिबिलिटी, जैमर और अन्य क्षमताएं भी बढ़ाई जाएंगी।

भारतीय वायु सेना को मिलने हैं 36 राफेल विमान

राफेल विमानों की आखिरी खेप अगले साल उतरेगी, और इस खेप के विमान पूरी खेप में सबसे बेहतर होंगे। बता दें कि भारत को अभी तक 30 विमान मिल चुके हैं। जिन्हें अपग्रेड किये जाने की तैयारी शुरु हो गई है। इन्हें कम समय में पूरी तरह से ऑपरेशनल बनाया जाएगा।

Related Tags:
Indian-Air-Force -Rafale-Multirole-Fighter-Jets -Rafale-jets -IAF -Rafale-Multirole-Fighter-Aircraft -Fourth-plus-plus-fighter-jets

You can share this post!

कोरोना प्रभावित UPSC परीक्षार्थियों की नहीं सुनी जा रही फरियाद, उठाने जा रहे ये बड़ा कदम

पंजाब में घूम रहा एक नकली केजरीवाल, बच कर रहना साथियोंः अरविंद केजरीवाल

Leave Comments