होम / दुनिया-जहान

जर्मन पुलिस ने नकली कोविड वैक्स प्रमाणपत्रों के खिलाफ कड़े कदम उठाए

कुछ मरीज जो कोरोना टीकाकरण प्राप्त करने के इरादे से चिकित्सक के पास गए थे, उन्हें कथित तौर पर उनकी जानकारी के बिना नकली जैब दिया गया था।  

बर्लिनः स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने दक्षिणी जर्मनी के बवेरिया और अन्य राज्यों में 100 से अधिक लोगों के घरों की तलाशी ली, जिन्होंने कथित तौर पर झूठे कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त किए है। एक समाचार एजेंसी ने पुलिस के एक बयान के हवाले से कहा कि ऑग्सबर्ग में लोक अभियोजक के कार्यालय ने जिला अदालत को घरों की तलाशी लेने और लगभग 100 लोगों के रक्त के नमूने लेने का आदेश जारी किया। ये तलाश एक चिकित्सक के खिलाफ जांच के आधार पर हुई, जो कोविड -19 टीकाकरण से जुड़ी धांधली में शामिल था। पुलिस ने कहा कि कुछ मरीज जो कोविड -19 टीकाकरण प्राप्त करने के इरादे से चिकित्सक के पास गए थे, उन्हें कथित तौर पर उनकी जानकारी के बिना नकली जैब दिया गया था।

 
इंडोनेशिया में तीसरी कोरोना लहर फरवरी के मध्य में चरम पर पहुंचने की उम्मीद

वहीं दूसरी तरफ, इंडोनेशिया में ऑमिक्रॉन वैरिएंट की वजह से कोरोना की तीसरी लहर फरवरी के मध्य में चरम पर पहुंच सकती है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के प्रवक्ता सिटी नादिया टार्मिजी ने कहा कि चरम संभवत: फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होगा, जिसमें दैनिक मामले 40,000 से 55,000 तक होंगे। अब तक, देश में 84 स्थानीय मामलों सहित ऑमिक्रॉन के 506 मामले दर्ज किए गए हैं, साथ ही एस-जीन लक्ष्य विफलता (एसजीटीएफ) स्वाब परीक्षण के आधार पर वेरिएंट के 1,384 संभावित मामले दर्ज किए गए हैं। टार्मिजी ने कहा, वर्तमान में हजारों संभावित ऑमिक्रॉन मामलों की जीनोम स्किेविंस्ग की जा रही हैं। इसी के साथ देश में कोरोना मामलों की दैनिक संख्या बढ़कर 4,268,890 हो गई है। इंडोनेशिया डेल्टा वैरिएंट के फैलने से दूसरी लहर का सामना करने में कामयाब रहा है, जिसमें 15 जुलाई, 2021 को 56,757 मामलों की संख्या देखी गई थी।

भारत में फिर कोरोना विस्फोट

भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,64,202 नए मामले सामने आए हैं। कल कोरोना के 2.47 लाख से ज्‍यादा मामले सामने आए थे। वहीं देश में ऑमिक्रॉन के कुल मामलों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऑमिक्रॉन के मामले बढ़कर के 5,753 हो गए हैं। कल के मुकाबले ऑमिक्रॉन के मामलों में 4.83 फीसद की बढोतरी हुई है। देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही है। कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर के 12,72,073 तक पहुंच गए हैं। सक्रिय मामले कुल मामलों का 3.48 फीसद तक पहुंच गए हैं। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की बात करें तो देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या पिछले 24 घंटे में 1,09,345 पहुंच गई है, जिसके बाद कुल 3,48,24,706 लोग अब तक कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। साथ ही रिकवरी रेट 95.20 फीसद पर पहुंच गई है।


 

You can share this post!

भारत-जापान नौसेनिकों ने समुद्री लहरों के बीच किया रक्षा अभ्यास

चीन व भारत के बीच 14वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता संपन्न

Leave Comments