होम / दुनिया-जहान

UNGA में बाइडेन का वादा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ता रहेगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि जो लोग हमारे खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं, वे अमेरिका को एक कट्टर दुश्मन के रूप में पाएंगे। अमेरिका अब वही देश नहीं रहा, जिस पर 20 साल पहले 9/11 को हमला हुआ था।

UNGA में बिडेन का वादा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ता रहेगा अमेरिका

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कहा कि  जो लोग हमारे खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं, वे अमेरिका को एक कट्टर दुश्मन के रूप में पाएंगे। अमेरिका अब वही देश नहीं रहा, जिस पर 20 साल पहले 9/11 को हमला हुआ था। आज हम ज़्यादा ताकतवर और आतंकवाद की चुनौतियों के लिए तैयार हैं। अफगानिस्तान के हालात पर रोशनी डालते हुए बाइडेन ने कहा कि पिछले महीने काबुल हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले में हमने 13 अमेरिकी हीरो और कई अफगान नागरिकों को खो दिया। 

अफगानिस्तान से नाटो सेनाओं की वापसी को लेकर दुनिया  भर में नाराजगी का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ अपनी और अपने सहयोगियों की रक्षा करता रहेगा। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि आज हम आतंकवाद के ख़तरे का सामना कर रहे हैं। हमने अफगानिस्तान में 20 साल से चल रहे संघर्ष को समाप्त कर दिया है। हम कूटनीति के दरवाजे खोल रहे हैं।

 

चीन के साथ संबंधों के बारे में यूएनजीए में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हम एक और शीत युद्ध नहीं चाहते, जिसमें दुनिया विभाजित हो। अमेरिका किसी भी राष्ट्र के साथ काम करने के लिए तैयार है जो शांतिपूर्ण प्रस्तावों का अनुसरण करता हो। क्योंकि हम सभी अपनी असफलताओं के परिणाम भुगत चुके हैं। उनका देश अब एक नया शीतयुद्ध नहीं चाहता है। इसके बजाय अमेरिका हर उस देश के साथ सहयोग करना चाहता है जो मौजूदा चुनौतियों को हल करने के लिए शांतिपूर्ण सहयोग करने का इच्छुक है। भले उसके साथ कई मामलों में मतभेद हों। 

ये भी पढ़े: Modi US Visit 2021: सीमा पार आतंकवाद, यूएन में सुधार, कोविड जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे मोदी

जो बाइडेन ने कोरोना महामारी की गंभीरता के बारे में दुनिया को आगाह करते हुए कहा कि हथियार, कोविड-19 या उसके फ्यूचर वेरिएंट से हमारा बचाव नहीं कर सकते। सामूहिक विज्ञान और राजनीतिक इच्छाशक्ति कर सकती है। हमें अभी काम करने की ज़रूरत है। भविष्य के लिए वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को फाइनेंस करने के लिए हमें एक नया मेकेनिज्म बनाने की ज़रूरत है। हमारी सुरक्षा, समृद्धि, स्वतंत्रता आपस में जुड़ी हुई है। हमें पहले की तरह एक साथ काम करना चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने UNGA में कहा कि पीड़ा के इस समय में हमने बहुत कुछ खोया है। हमने लाखों लोगों को खोया है, प्रत्येक मृत्यु हृदयविदारक है। 
 

You can share this post!

UNGA में बोले जो बाइडेन: नया शीत युद्ध नहीं चाहते, अफगानिस्तान पर भी रखी अपनी बात

Modi US Visit 2021: प्रधानमंत्री आज हो रहे रवाना, जानिए पूरा कार्यक्रम..

Leave Comments