होम / कुछ सुना आपने

‘फ्लेक्स इंधन’ से चलेंगे वाहन इंजन में बदलाव करने के दिए आदेश सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

एथेनॉल की कीमत 60-62 रुपये प्रति लीटर होगी. इसके इस्तेमाल से लोग प्रति लीटर 30-35 रुपये की बचत कर पाएंगे.

नितिन गडकरी

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अपने मंत्रलाय में कुछ ना कुछ नए प्रयोग करते रहतें हैं। अब एक नया ऐलान नितिन गडकरी ने किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करेंगे, जिसके तहत कार निर्माताओं के लिए वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन’ लगाना लाजिमी कर दिया जाएगा। 

गडकरी ने कहा कि वह चाहते हैं कि मुल्क स्थानीय स्तर पर उत्पादित एथेनॉल को अपनाने की तरफ बढ़े और पेट्रोल और डीजल की खपत से छुटकारा मिले। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री पुणे में एक फ्लाईओवर की आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का खुलासा, 'Youtube से हर माह 4 लाख रुपए कमाता हूं'

कई दोपहिया वाहन कंपनियों को सरकार दे चुकी है आदेश 

गडकरी ने कहा कि मैं अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज से लेकर टाटा और महिंद्रा जैसी कार निर्माता कंपनियों को फ्लेक्स इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा। गडकरी ने कहा कि उन्होंने बजाज और टीवीएस कंपनियों को अपने वाहनों में फ्लेक्स इंजन लगाने के लिए कहा है और यह भी निर्देश दिया है कि जब तक वे ऐसा नहीं करते, तब तक उनसे संपर्क न करें। गडकरी ने कहा कि मेरी एक इच्छा है। मैं अपने जीवनकाल में देश में पेट्रोल और डीजल के उपयोग को रोकना चाहता हूं और हमारे किसान इथेनॉल के रूप में इसका विकल्प दे सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः गडकरी की सरकारी कर्मचारियों को फटकार, ढिलाई करने पर ठोक दूंगा

क्या होता है ‘फ्लेक्स फ्यूल'
‘फ्लेक्स फ्यूल’ या लचीला ईंधन, गैसोलीन और मेथेनॉल या इथेनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है। आसान शब्दों में कहें तो ‘फ्लेक्स फ्यूल’ इंजन में दो तरह के फ्यूल डाल सकते हैं और फिर ये इंजन अपने हिसाब से इसे काम में ले लेता है। इस इंजन में एक तरह के ईंधन मिश्रण सेंसर यानि फ्यूल ब्लेंडर सेंसर का इस्तेमाल होता है, जो मिश्रण में ईंधन की मात्रा के अनुसार खुद को एड्जेस्ट कर लेता है। 

You can share this post!

मोदी के मंत्री का वीडियो हुआ वायरल, क्या है इस वीडियो में देखें

ईश्वर चन्द्र कैसे बने विद्यासागर, जन्मतिथि पर जानिए पूरी कहानी

Leave Comments