होम / कुछ सुना आपने

पीएम मोदी ने तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए इन कॉलेजों की कुल लागत 4,080 करोड़ रुपये थी। केंद्र का हिस्सा 2,145 करोड़ रुपये था, जबकि राज्य सरकार का हिस्सा 1,934.6 करोड़ रुपये था।

पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल उद्घाटन किया। अरियालुर, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, कृष्णागिरि, नागपट्टिनम, नमक्कल, रामनाथपुरम, नीलगिरि, तिरुपुर, तिरुवल्लूर और विरुधुनगर में स्थित नए कॉलेजों में सालाना 1,450 एमबीबीएस की सीटें होंगी। अरियालुर, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, कृष्णागिरी, नागपट्टिनम, नीलगिरि और विरुधुनगर के मेडिकल कॉलेजों में प्रत्येक में 150 छात्रों का वार्षिक दाखिला होता है, जबकि अन्य कॉलेजों में 100 छात्रों का दाखिला होता है।

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए इन कॉलेजों की कुल लागत 4,080 करोड़ रुपये थी। केंद्र का हिस्सा 2,145 करोड़ रुपये था, जबकि राज्य सरकार का हिस्सा 1,934.6 करोड़ रुपये था। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) के नए परिसर का भी उद्घाटन किया, जो चेन्नई के पास पेरंबक्कम में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ आया है, जिसे 24 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

नए मेडिकल कॉलेज विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिलों में स्थपित कराए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा, इन मेडिकल कॉलेजों की स्थापना देश के सभी हिस्सों में सस्ती चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधान मंत्री के निरंतर प्रयास के अनुरूप की जा रही है।

केंद्र प्रायोजित योजना के तहत 1,450 सीटों की संचयी क्षमता वाले नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। इस योजना का मकसद 'मौजूदा जिला/रेफरल अस्पताल से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना' करना है। इस योजना के तहत उन जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाते हैं, जिनमें कोई सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज नहीं है।
 

You can share this post!

दिल्ली में चरम पर है कोरोना का कहर, पॉजिटिविटी दर 25 फीसदी पहुंची

झारखंड में 12 दिनों के दौरान कोरोना से 40 मौतें, संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार

Leave Comments