होम / कुछ सुना आपने

क्या Omicron ला सकता है तीसरी लहर? WHO ने नए वेरिएंट को लेकर कही ये बात

कोरोना के दो साल बीतने के बाद हाल ही में WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में कि जिसको ऑमिक्रॉन नाम दिया गया।

सांकेतिक चित्र

नई दिल्लीः 2019 में दिसंबर के माह में कोरोना की शुरुआत चीन के वूहान शहर से हुई थी और तब लोगों को इस बीमारी का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था। कुछ समय बीतने के बाद कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपने चक्रव्यूह में जकड़ लिया और पूरा मानव जीवन इस बीमारी के कारण प्रभावित हुआ। Covid19 के संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया भर की सरकारों ने लॉकडाउन जैसी गतविधियों को अपनाया और सभी को सावधान रहने के लिए कहा, साल 2020 के अंत में कोरोना से कुछ हद तक राहत मिली लेकिन इसका अस्तित्व नहीं मिटा। पूरे दो साल बीतने के बाद हाल ही में WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में की जिसको ऑमिक्रॉन नाम दिया गया। WHO ने चेतावनी देते हुए कोरोना के नए वेरिएंटऑमिक्रॉन(Omicron) के विषय में बताया कि ये वेरिएंट कोरोना के पिछले वाले डेल्टा वेरिएंट से 6 गुना अधिक प्रभावी है और ये वैक्सीन की क्षमता को भी मात देने में सक्षम है। WHO के विशेषज्ञों ने इस बात की आशंका जताई है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना के मामले दोगुने या तिगुने हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में Omicron के मामलों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 23 देशों में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन (Omicron) की पुष्टि की गई है। वहीं जोखिम वाले देशों की सूची में यूनाइटेड किंगडम, यूरोप के सभी 44 देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं। ऑमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए भारत के नए यात्रा नियम जारी किए गए हैं। इसमें "जोखिम वाले" देशों के यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपने कोविड आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR test) के परिणाम आने तक हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें। कोरोनवायरस के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन (Omicron) को लेकर दुनिया भर में बढ़ रही चिंताओं के बीच  दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के मामले एक दिन में लगभग दोगुना हो गए हैं। दर्जनों देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ेंःCorona Virus Highlights: भारत में पिछले 24 घंटों में कुल 9,765 नए मामले 477 लोगों की मौत

Omicron ने सऊदी अरब में दी दस्तक

मिडिल ईस्ट में कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन ( Omicron) की एंट्री हो गई है। सऊदी अरब में नॉर्थ अफ्रीकी रीजन से आए एक व्यक्ति में इसके लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे और उसके संपर्क में आए लोगों को क्वॉरंटइन कर दिया गया है। सऊदी के सरकारी सूत्रों ने बताया कि सरकार इस मामले को लेकर बेहद गंभीर है और वो कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती।

WHO के प्रमुख ने तीसरी लहर आने की अशंका जताई

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने गुरुवार को दुनिया Covid​​-19 की तीसरी लहर के 'शुरुआती चरणों' के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि दुर्भाग्य से ... हम अब तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं। 

You can share this post!

AMU के पीएचडी छात्र का आरोप, पीएम मोदी की प्रशंसा की तो मांगी डिग्री वापस

प्रशांत किशोर का कांग्रेस पर तंज, कहा- 10 सालों में हारे 90 फीसदी चुनाव फिर भी विपक्ष का नेतृत्व

Leave Comments