होम / कुछ सुना आपने

वायु प्रदूषण का कहर, भारत के इन 8 शहरों में 1 लाख लोगों की अकाल मौत

एक रिसर्च के मुताबिक, वायु प्रदूषण के चलते भारत के केवल 8 शहरों में ही 1 लाख लोगों की अकाल मौत हो गई है। 

फोटो - Pixels.com

नई दिल्ली: दुनियाभर के महानगरों के लिए वायु प्रदूषण एक गहरी चिंता का विषय बन गया है। भारत में यह संकट तेजी से गहराता जा रहा है। देश में वायु प्रदूषण से मरने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जानकारी के मुताबिक वायु प्रदूषण दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है। एक रिसर्च के मुताबिक, वायु प्रदूषण के चलते भारत के केवल 8 शहरों में ही 1 लाख लोगों की अकाल मौत हो गई है। 

वायु प्रदूषण से बढ़ रहा अकाल मृत्यु

बता दें कि वायु प्रदूषण से भारत के मुंबई, बैंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे और अहमदाबाद में अनुमानित 1,00,000 लोगों की अकाल मृत्यु की मौत हो गई है। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं से पता चला है कि 14 वर्षो में उष्णकटिबंधीय शहरों में लगभग 1,80,000 अकाल मौतें वायु प्रदूषण के तेजी से बढ़ने के कारण हुई है।

दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे अधिक मौतें

इसे भी पढ़ें - कोरोना के XE वेरिएंट को लेकर 5 राज्यों में अलर्ट, गुजरात में मिला पहला केस

रिसर्च में जिन शहरों का अध्ययन किया गया उनमें अफ्रीका के आबिदजान, अबुजा, अदीस अबाबा, एंटानानारिवो वहीं दक्षिण एशिया के शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, चटगांव, ढाका, हैदराबाद, कराची, कोलकाता, मुंबई, पुणे और सूरत है। शोधकर्ताओं ने हवा की गुणवत्ता में इस तेजी से गिरावट के लिए उभरते उद्योगों और सड़क यातायात, कचरा जलाने, कोयला और ईंधन लकड़ी के व्यापक उपयोग को जिम्मेदार ठहराया।

इसे भी पढ़ें- सरकार का बड़ा फैसला, इस तारीख से 18+ लोगों को लगेगी बूस्टर डोज

रिसर्च के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण समय से पहले मरने वाले लोगों की संख्या दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे अधिक है, खासतौर पर बांग्लादेश के ढाका में 24,000 लोग और भारत के मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे और अहमदाबाद जैसे शहरों में कुल 1,00,000 लोग की मौत हो गई है।

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi

You can share this post!

ये है दुनिया में सबसे ज्यादा खुश रहने वाला जानवर, मुस्कुराहट देखकर दीवाने हो जाते हैं लोग

तिरुपति मंदिर में अचानक बने भगदड़ जैसे हालात, 3 श्रद्धालु जख्मी

Leave Comments