होम / क्राइम

रामलीला में राम बनने वाले मुस्लिम कलाकार को जान से मारने की धमकी

बरेली की रामलीला में कई साल से भगवान राम का किरदार निभाने वाले मुस्लिम रंगकर्मी दानिश (30) को सामाजिक बहिष्कार और जान से मारने की धमकी दी गई है।

रामलीला का एक दृश्य (फाइल फोटो)

बरेली (एजेंसी): उत्तर प्रदेश के बरेली में आयोजित होने वाली रामलीला में पिछले कई वर्षों से भगवान राम का किरदार निभाने वाले पुराना शहर निवासी एक मुस्लिम रंगकर्मी दानिश (30) को सामाजिक बहिष्कार की चेतावनी के साथ यह धमकी दी गई है कि अगर इस बार उन्होंने यह किरदार निभाया तो उन्हें जान से मार दिया जाएगा।

पुराना शहर निवासी दानिश (30) ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रोहित सिंह सजवाण से इस मामले की शिकायत की है। दानिश ने आरोप लगाया कि उनका एक किरायेदार है जिनसे कुछ विवाद है। वह एक मुसलमान द्वारा भगवान राम का किरदार निभाने को मुद्दा बनाकर सामाजिक विरोध कर रहा है और इस मामले को तूल दे रहा है। दानिश ने आरोप लगाया कि इसे लेकर वह घर में घुसकर उस पर चाकू से हमले का प्रयास कर चुका है। गौरतलब है कि आरोपी भी मुस्लिम समाज से है।

उनकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने थाना बारादरी के प्रभारी निरीक्षक को रंगकर्मी की सुरक्षा और मामले की जांच के आदेश दिये हैं। थाना बारादरी के प्रभारी निरीक्षक ने मंगलवार को बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का आदेश मिल गया है और रंगकर्मी दानिश की सुरक्षा के साथ मामले की जांच भी होगी। उन्होंने कहा कि इसमें किरायेदारी का विवाद है और किरायेदार की दुर्भावना परिलक्षित हो रही है।

रंगकर्मी दानिश ने बताया, 'रामलीला में राम का किरदार कई वर्षों से निभाते आ रहा हूं और इसी से शहर में पहचान मिली है और रामायण की चौपाइयां भी याद हो गई हैं।' दानिश ने बताया कि इस बार भी वह मंचन की तैयारी कर रहा है तो उनके एक किराएदार युवक और उसके साथी को यह नागवार गुजर रहा है। उसने कई बार दबाव बनाया और जब वह उसकी बात नहीं माने तो धमकी देने लगा।

उन्होंने बताया, ‘‘सोमवार को आरोपी ने कहा कि इस बार मंचन में शामिल हुआ तो वह जान से मार देंगे और विरोध किया तो आरोपियों ने चाकू से हमला करने का प्रयास किया। चचेरे भाई के हस्तक्षेप के बाद भागकर जैसे तैसे उन्होंने जान बचाई।'

दानिश ने बताया कि उसकी मां ने घर में चार दुकानें बनवाई थी उसमें से दो दुकानें एक ही व्यक्ति के पास कई साल पहले से किराए पर दी थी। जब उन्होंने पुराना भवन तोड़कर नया बनवाया तो उस व्यक्ति ने कुछ समय के लिए दुकानें पांच हजार रुपये महीने किराए पर 11 महीने के लिए ली थी। मगर इसके बाद उसने ना दुकान खाली की और न किराया दिया। किराया न देना पड़े और न दुकान खाली न करना पड़े, इसलिए उससे रामलीला में राम का किरदार न निभाने के लिये कहा जा रहा है। उसे राम का किरदार निभाने पर जान से की धमकी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: तालिबान ने हेरात के चौक में लटकाए 4 मुजरिमों के शव, क्या था गुनाह! जानिए..

दानिश ने कहा कि वह कलाकार है और सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। इसलिए रामलीला में राम का किरदार निभाते हैं। इस बार भी उसकी तैयारी चल रही है। जबकि किराएदार इसे सामाजिक मुद्दा बनाकर विरोध कर रहा है और समाज के लोगों को भी उसके खिलाफ भड़का रहा है।


 

You can share this post!

यूपी: कन्नौज के साइबर कैफे में 2 छात्राओं के साथ गैंगरेप

यूपी पुलिस को बदमाशों की खुली चुनौती, युवक की हत्या कर पेड़ पर लटकाया शव

Leave Comments