होम / बिज़नेस

अगर शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसा तो फौरन खरीदे लें ये शेयर, खूब होगा मुनाफा

विशेषज्ञों ने टाटा के शेयर पर भरोसा दिखाते हुए कहा है कि ग्राहक अगर लम्बे समय तक शेयर में रुपये लगाना चाहते हैं तो टाटा के इस शेयर पर लगाएं जिससे उन्हें काफी फायदा होगा।

नई दिल्ली: शेयर बाजार में इन दिनों LIC के IPO को लोगों ने बहुत पसंद किया। एलआईसी ने शेयर मार्केट में कुछ दिनों पहले आए किसी निजी कंपनी के बड़े आईपीओ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अगर आप भी शेयर में पैसा लगाते हो और इसमें लम्बे समय तक इंतजार कर सकते हैं तो इस समय आपके लिए मार्केट में टाटा ग्रुप के शेयरों (Share) पर दांव लगाना फायदेमंद हो सकता है।

टाटा स्टील पहुंचा सकता है फायदा

दरअसल, इस समय टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयर पर मार्केट के विशेषज्ञों के अनुसार पैसा लगाना सबसे सुरक्षित माना जा रहा है। वहीं, विशेषज्ञों के अनुसार ब्रोकरेज फर्म शेयर BSE पर 1165.40 रुपये के पिछले बंद के मुकाबले इस समय टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयर 0.08 फीसदी बढ़कर 1166.30 रुपये पर खुले। वहीं, इंट्रा डे के शेयरों पर गिरावट जरूर देखने को मिली और यह 4 फीसदी तक गिरकर 1114.60 रुपये पर आ गई। फर्म का मार्केट कैप बढ़कर 136219.22 करोड़ रुपये हो गया। 

इसे भी पढ़ें: पटना हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए सुब्रत रॉय, अदालत ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

1700 के पार पहुंच सकता प्राइस

एक्सिस सिक्योरिटिज ने टाटा के शेयर का टारगेट प्राइस 1700 रुपये रखा है और 'बाय' रेंटिग दी है। इसलिए अगर आप मौजूदा समय में इस प्राइस पर कम्पेयर करते हैं तो यह स्टॉक (Stock) भविष्य में 52.52 फीसदी तक का रिटर्न अपने ग्राहकों को दे सकता है। ब्रोकरेज हाउस के अनुसार, बेहतर कार्यशैली के कारण कंपनी पर चल रहा कर्ज भी कम हो रहा है और यह घटकर 51,049 करोड़ रुपये रह गया। बता दें कि, कंपनी का मार्च 20 में नेट-डेट/ ईबीआईटीडीए (EBITDA) अब केवल 0.8X 6.1X रह गया है।  

भारतीय ग्राहकों की बढ़ती मांग

ब्रोकरेज ने अपनी रिपोर्ट मे बताया है कि टाटा (TATA) मुख्य रूप से भारत में ऑर्गेनिक विस्तार के माध्यम से अपनी क्षमता को 19.6 mtpa से 40 mtpa तक दोगुना करने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। कंपनी के मैनेजमेंट ने कैपिटल- इफिशिएट और प्राइस-वृद्धि के तरीकों में कैपेक्स लगाने के लिए अन्य बिंदु पर भी काम कर रही है। जो कंपनी के इंटरनल कैश कैपेसिटी को बढ़ाने में कारगर साबित होगी।

इसे भी पढ़ें: स्कॉर्पियो का नया अवतार देख धड़केगा कार लवर्स का दिल, जानें लॉन्चिंग से लेकर फीचर्स की डिटेल

कंपनी ने 37 फीसदी का फायदा पहुंचाया

बता दें कि टाटा स्टील को इसी साल मार्च (2022) में तिमाही के लिए समेकित नेट प्रॉफिट में 37 प्रतिशत की तेजी के साथ 9835.12 करोड़ का फायदा पहुंचा। बीएसई (BSE) फाइलिंग में कहा गया है कि कंपनी ने बीते साल की पिछली तिमाही में 7161.91 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था। जिसके बाद कंपनी के बोर्ड ने अपने ग्राहकों को 10:1 स्टॉक विभाजन की सिफारिश करते हुए प्रति शेयर 51 रुपये के लाभांश (PROFIT) देने की घोषणा की थी।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi  

You can share this post!

स्कॉर्पियो का नया अवतार देख धड़केगा कार लवर्स का दिल, जानें लॉन्चिंग से लेकर फीचर्स की डिटेल

LIC के शेयरों ने निवेशकों को किया निराश, 9 प्रतिशत की गिरावट के साथ हुई लिस्टिंग

Leave Comments