होम / बिज़नेस

भारत में जल्द आएगी EV क्रांति, कीमतें भी आएंगी Petrol-Diesal गाड़ियों के बराबर: Nitin Gadkari

अभी भारत में इलेक्ट्रॉनिक वीकल्स (Electric Vehicles) की खरीदारी इसलिए भी कम है, क्योंकि इनकी रेंज सीमित होती है।

तस्वीर: Twitter/Nitin_Gadkari

नई दिल्ली: भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने दावा किया है कि जल्द ही भारत में EV (Electronic Vehicle) क्रांति आएगी। उन्होंने कहा कि हमारा देश EV से महज एक कदम दूर है। उन्होंने कहा कि भारत देश में करीब 250 स्टार्टअप कंपनियां इसमें अपना अहम योगदान देंगी। उन्होंने कहा कि भारत में EV क्रांति के बाद जल्द ही इलेक्ट्ऱॉनिक गाड़ियों की कीमतें भी पेट्रोल-डीजल गाड़ियों के बराबर आ जाएंगी। 

इलेक्ट्ऱॉनिक व्हीकल्स की तकनीकी को बेहतर बनाने में जुटे 250 स्टार्टअप

नितिन गडकरी इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की संख्या बढ़ रही हैं। लेकिन इनमें तेजी सिर्फ इसलिए नहीं आ पा रही है, क्योंकि उनकी कीमतें ज्यादा हैं। नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में भी जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी, क्योंकि देश में 250 से ज्यादा स्टार्टअप इसमें योगदान कर रहे हैं और ईवी तकनीकी को सस्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने उतर चुकी हैं। तो इससे कॉम्पिटीशन बढ़ेगा और इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें नीचे आएंगी।

भारत बनेगा EV हब, हर तरफ होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने की सुविधा

अभी भारत में इलेक्ट्रॉनिक वीकल्स (Electric Vehicles) की खरीदारी इसलिए भी कम है, क्योंकि इनकी रेंज सीमित होती है। इसके अलावा जगह-जगह पर इसकी चार्जिंग की सुविधा भी नहीं होती। इस समस्या पर सरकार की नजर है। इस मुद्दे पर नितिन गडकरी ने कहा कि अगले 5 साल में सरकार की 600 से ज्यादा जगहों पर रोड-साइड सुविधाएं विकसित करने की योजना है। इन सभी जगहों पर निश्चित रूप से EV Charging की सुविधा मिलेगी।

भारत सरकार दे रही वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा

इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि सरकार ईवी के साथ-साथ इथेनॉल, बायो-एलएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन को भी बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार छूट भी दे रही है और स्टार्टअप को भी सहयोग दे रही है। नितिन गडकरी ने कहा कि हम जल्द ही चीजों को बेहतर कर लेंगे और इससे कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

Related Tags:
Nitin-Gadkari-on-electric-vehicles -petrol -diesel-vehicles -EV-prices -EV-revolution -EV-segment-in-India -Union-Minister-Nitin-Gadkari

You can share this post!

Airtel ने ग्राहकों की जेब पर डाला बोझ, अब महीने भर के रीचार्ज पर लगेंगे इतने रुपये...

क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध के लिए संसद में होगा बिल पेश, खबर से क्रिप्टोकरेंसी के दाम में गिरावट

Leave Comments