होम / ये तो ब्रेकिंग है जी

72 साल बाद गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, जानिए अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

 इस साल अप्रैल का महीना बेहद गर्म रहा। पूरे महीने लोगों को भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ा। अब जानिए मई की शुरुआत के पांच दिनों के मौसम का हाल

नई दिल्ली: इस साल अप्रैल का महीना बेहद गर्म रहा। पूरे महीने लोगों को भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ा। बताया गया कि अप्रैल के इस गर्मी की याद 72 साल पुरानी रही है। आज अप्रैल का आखिरी दिन है और मौसम का अनुमान महीने के बीते दिनों जैसा ही रहने वाला है। आज दिल्ली में अधिकतम 44 डिग्री तापमान होने की संभावना है। 11 फीसदी नमी और 13 किलोमीटर प्रति घंटा से हवा चलने की उम्मीद है। 

अगले पांच दिनों तक मौसम रहेगा गर्म

मौसम विभाग कि मानें तो अगले पांच दिनों तक दिल्ली और देश के ज्यादातर हिस्सों में हालात लगभग एक जैसा रहने वाला है। गुरुवार 4 मई को मौसम थोड़ा ठंडा रहेगा। इस दिन अधिकतम अनुमानित तापमान 39 डिग्री होने की संभावना है। वहीं 29 फीसदी नमी होगी और 16 किमोमीटर प्रति घंटा से हवा चलने की उम्मीद है। हालांकि इसके अगले दिन यानी 5 मई को बारिश की सभावना थोड़ी बढ़ जाती है वहीं वायुमडल में नमी बरकरार रहेगी। 

इसे भी पढ़ें - यूक्रेन की जंग से भारत के गेहूं किसानों को जबरदस्त फायदा, जानें वजह

15-20 किलोमीटर प्रति घंटा से गर्म हवाएं चलेगी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान 15-20 किलोमीटर प्रति घंटा से गर्म हवाएं चलेगी। विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं पांच दिनों के बाद लू के कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

पूर्वोत्तर में बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना 

विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बारिश तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और उड़ीसा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

You can share this post!

दिल्ली को गर्मी से मिलेगी राहत, जल्दी ही होगी झमाझम बारिश

गर्मी से मिलेगी मुक्ति, बरसेगी राहत की फुहार

Leave Comments