होम / ये तो ब्रेकिंग है जी

गर्मी से मिलेगी मुक्ति, बरसेगी राहत की फुहार

देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। उत्तर भारत की बात करें तो हीटवेव का कहर जारी है। लेकिन जल्दी ही आसमान से फुहारें बरसेंगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

फोटो- सोशल मीडिया

नई दिल्ली: देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी (Heat wave) से जूझ रहा है। उत्तर भारत की बात करें तो हीटवेव का कहर जारी है। लोग बेहद जरूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग(Metrological department)  ने राहत भरी जानकारी दी है। विभाग ने बताया अगले 6-7 दिनों तक तापमान (Summer season) में बढोतरी नहीं होगी। उत्तर पश्चिम भारत में येलो अलर्ट है, यहां गरज-चमक के साथ बारिश की बूंदे पड़ सकती हैं। वहीं दिल्ली में 3 मई को बारिश का पूर्वानुमान है।

हीटवेव का दौर समाप्त

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने जानकारी दी कि दिल्ली(Delhi), पंजाब(Punjab), हरियाणा(Haryana) और यूपी(Uttar Pradesh) सहित भारत के ज्यादातर भागों में पिछले 2-3 हफ्ते से जारी हीटवेव का दौर अब खत्म हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है। आने वाले तीन दिनों तक, उत्‍तर पश्चिम और पूर्वी भारत के तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी महसूस की जा सकती है। वहीं दिल्‍ली-एनसीआर में अगले 6 दिन तक तापमान(Temprature) नहीं बढ़ने का पूर्वानुमान है। विभाग के मुताबिक दिल्‍ली के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की कमी महसूस की जा सकती है।

दिल्ली में प्री-मॉनसून बारिश का पूर्वानुमान

वहीं स्‍काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक‘दिल्‍ली और उससे सटे क्षेत्रों में आने वाले 3-4 दिनों तक गरज - चमक के साथ प्री-मॉनसून बारिश (Pre monsoon rain) का पूर्वानुमान है। स्‍काइमेट वाइस-प्रेसिडेंट महेश पलावत ने जानकारी दी कि, एक दो दिनों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं।

5 मई को भी हल्की बारिश का पूर्वानुमान

मंगलवार को बादल छाए रह सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूर्वी हवाओं ने दस्तक दे दी है, जिससे गर्मी से राहत मिली है, 5 मई को भी हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। बता दें कि स्काईमेट एक प्राइवेट वेदर एजेंसी हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों का मौसम बदला

मौसम विभाग कि रिपोर्ट में बताया गया कि मई का पहला हफ्ता राहत भरा रहेगा। वहीं एक और जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों का मौसम बदला है। लखनऊ शहर में मंगलवार और बुधवार को छाए रह सकते हैं। अगले 4 दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में भी तेज हवाएं चलेंगी। जिससे गर्मी से राहत मिलने के आसार है।
 

You can share this post!

72 साल बाद गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, जानिए अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

Leave Comments