होम / ये तो ब्रेकिंग है जी

दीवाली पर मोदी सरकार का तोहफा, पेट्रोल डीजल के दामों में की भारी कटौती

नई दरें दीपावली के दिन से लागू की जाएंगी। सरकार ने पेट्रोल के दाम में 5 रुपये और डीजल के दामों में 10 रुपये की कमी की है।

सांकेतिक चित्र

नई दिल्लीः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दीपावली से ठीक एक दिन पहले देश की जनता को बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी छूट दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले से आम जनता को बड़ी राहत मिली है। नई दरें दीपावली के दिन से लागू की जाएंगी। सरकार ने पेट्रोल के दाम में 5 रुपये और डीजल के दामों में 10 रुपये की कमी की है। दरअसल, दीपावली की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा कर दी है। गुरुवार से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम कर दिया जाएगा।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दोगुनी होगी। आगामी रबी सीजन को देखते हुए केंद्र सरकार के इस फैसले से किसानों के लिए ज्यादा राहत की खबर है। इस राहत के साथ ही पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी उम्मीद बढ़ गई है। आपको बता दें कि भारत के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर ,से भी ऊपर चला गया है और रोजाना लगभग 35 पैसे महंगा होता रहा है। 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। 

 

सरकार ने बढ़ाया था एक्साइज टैक्स

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल पेट्रोल और डीजल का एक्साइज टैक्स बढ़ाया था। सरकार ने एक्साइज टैक्स बढ़ाते हुए पिछले साल 19.98 रुपये से बढ़ाकर 32.9 रुपये प्रति लीटर कर दिया था। इसी तरह डीजल पर एक्साइज टैक्स बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। आपको बता दें कि सरकार डीजल और पेट्रोल पर सबसे अधिक आमदनी एक्साइज टैक्स से जुटाती है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आई सुधार

मौजूदा समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं और मांग लौटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था। इस वजह से आज देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल भी 100 के आंकड़े को छू चुका है। 

You can share this post!

पटना सीरियल ब्लास्ट केस में 4 दोषियों को फांसी और 2 को उम्रकैद की सजा

आलोचकों को सत्यपाल मलिक का करारा जवाब, कहा- आपके पिता जी ने नहीं बनाया राज्यपाल

Leave Comments