होम / ऑटो/गैजेट

एवरेस्ट पर चढ़ने का नया रिकॉर्ड, इस शख्स के आगे फेल हैं दुनिया के सभी पर्वतारोही

नेपाल के रहने वाले शेरपा ने हिमालय पर चढ़ने का नया रिकार्ड बनाया है। शेरपा एवरेस्ट पर चढ़ाई के साथ इस कारनामे को अंजाम देने वाले पहले शख्स बन गए है।

नई दिल्ली: हर पर्वतारोही का सपना होता है की वह एक बार विश्व की सबसे ऊंची चोटी 'माउंट एवरेस्ट' पर विजय हासिल करे। ऐसे ही एक शख्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। यह शख्स अपने जीवन में एक नहीं, दो नहीं बल्कि 26 बार एवरेस्ट की चोटी तक पहुंचा हैं। 

नेपाल के रहने वाले 52 वर्षीय कामी रीता शेरपा 26 वीं बार एवरेस्ट फतह कर अपना ही रिकार्ड तोड़ा है। इस चढ़ाई के बाद वह दुनिया में सबसे अधिक बार एवरेस्ट पर चढ़ने वाले शख्स बन गए हैं।

सेवन समिट ट्रेक्स के प्रबंधक हैं डी शेरपा 

सेवन समिट ट्रेक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधक डी शेरपा ने कहा कि कामी रीता और उनके 11 साथी ने 8848.86 मीटर की ऊंचाई वाली चोटी पर शनिवार को स्थानीय समय अनुसार शाम के करीब 7 बजे विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर फतह हसिल की। शेरपा ने कहा कि मई से शुरू होने वाले पर्वतारोहण से पहले इनकी टीम ने ट्रेकिंग के रास्तों के साथ ही रस्सियों को ठीक करने का अभियान चलाया। 

इसे भी पढ़ें: कोर्ट के मना करने के बावजूद मीडिया में बयान, नवनीत राणा के खिलाफ अवमानना का मुकदमा हो सकता है दायर

पिछले साल से कम पर्वतारोहीं

मई से शुरू होने वाले एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए इस साल नेपाल पर्यटन विभाग ने 316 लोगों को परमिट जारी किया है। वहीं, पिछले साल विभाग ने 408 लोगों को एवरेस्ट पर जाने का परमिट जारी किया था। शेरपा ने पहली बार 13 मई  1994 को एवरेस्ट फतह की थी। एवरेस्ट के अलावा रीता शेरपा ने भारत में स्थित गॉडविन-ऑस्टेन (K-2) के अलावा ल्होत्से, मानसलु, और चो औयू पर्वत चोटियों पर भी सफलता पूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें:Cyclone Asani: चक्रवात तूफान 'आसनी' की चेतावनी, जानिए किन राज्यों में बदलेगा मौसम

शेरपा की पत्नी है काफी खुश

रीता शेरपा  की पत्नी जंगमू ने कहा कि वो अपने पति की उपल्बिध से खुश है। कामी ने पहली बार जिस रास्ते से एवरेस्ट पर चढाई की उसी मार्ग का नेतृत्व साल 1953 में न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाल के रहने वाले तेनजिंग नोर्गों ने किया था। तब से लेकर अब तक यह मार्ग पर्वतारोहियों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है।

ताजा घटना का जिक्र करें तो एवरेस्ट की चोटी से भारत के लिए एक दुख भरी खबर आई है। मुंबई की रहने वाली 52 वर्षीय महिला डॉक्टर की एवरेस्ट के आधार शिविर पर चढ़ाई करने के दौरान मौत हो गयी हैं।  यह जानकारी महीला डॉक्टर के परिवार के एक सदस्य ने दी है।

इसे भी पढ़ें: Delhi Crime: बदमाश खुलेआम करते रहे फायरिंग और दौड़ती रही कार, देखें VIDEO

भारत के लिए दुखद खबर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के गोरेगांव में रहने वाली डॉ प्रदन्या सामंत का नेपाल में एवरेस्ट के आधार शिविर में हार्ट-अटैक आने से निधन हो गया। परिजनों ने जानकारी दी कि डॉ प्रदन्या का शव आज देर रात तक भारत पहुंच सकता हैं। वहीं बताया गया है कि अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा। 

दुनिया-जहान से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  World News In Hindi

You can share this post!

AC को मात देते हैं ये 5 मिनी कूलर, कीमत इतनी सस्ती कि सुनकर आप होंगे हैरान

चिलचिलाती गर्मी से पाएं छुटकारा, महज 500 रुपये में घर लाएं ये ब्रांडेड कूलर्स

Leave Comments