होम / ऑटो/गैजेट

ना पैट्रोल ना चार्जिंग की दिक्कत, एक बार में 2 हजार किलोमीटर तक चलेगी ये बाईक

झाडखंड के सरायकेला के रहने वाले एक युवा ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी कल्पना देश का हर बाईक चालक करता हैं।

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः देश में लगातर बढ़ रहे पैट्रोल और डीजल के दामों से परेशान हो चुके लोगे के लिए एक खुशखबरी हैं। झाडखंड के सरायकेला के रहने वाले एक युवा ने वो काम कर दिखाया है, जिसकी कल्पना देश का हर बाईक चालक करता हैं। इस युवक का नाम है कामदेव पान और आज कामदेव पुरे देश में अपने काम के लिए मशहुर हो रहे है। इन्होंने एक ऐसी बाईक का निर्माण कर दिखाया है, जिसे चलाने के लिए ना तो पोट्रोल की जरूरत है ना ही चार्जिंग की, जी हां इस बाईक को चलाने के लिए आपको रोज-रोज पैसे की जरुरत नही पडेगी


कामदेव ने बताया की महिनों की रिसर्च के बाद उन्होंने इस प्रोजेक्ट को डिजाइन किया है। पहले तो उन्हें ये लगा की ये काम मुश्किल है,पर अपनी जिद से कामदेव ने इस मुश्किल काम को कर दिखाया। इस बाईक की खासियत ये है की आप इसे लम्बें रुट पर भी ले जा सकतें हैं। आप इसे लगातार एक बार में 2 हजार किलोमीटर तक दौडा सकतें है। 

झारखंड के मुख्यमंत्री ने की सवारी 

हर किसी की तरह जब इस बाईक के बारे में झारखंड के मुख्यमंत्री ने सुना तो वो भी भौचक्के रह गए। पैट्रोल और  बिजली के बिना 0 खर्च पर चलने वाली वाईक के बारे में जानकर मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन ने कामदेव की खुब तारीफ की और इस बाइक की सवारी भी की। कामदेव मात्र 12वीं तक पढ़े है पर विज्ञान मे उनकी बहुत रुची है।

कामदेव को सरकार से मदद की आशा

कामदेव पान  ने बताया कि प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीबन 5 लाख रुपये का खर्च आएगा। जब उन्होंने इसके बारे में प्लानिग तैयार की थी, तब उनका यकीन नही था कि ये सफल  होगा, लेकिन उनकी मेहनत रंग लाई। वह चाहते हैं कि इसमें सरकार उनकी हेल्प करे ताकि वह दुनिया को बता सकें कि झारखण्ड के सुदूर क्षेत्र का रहने वाला युवा भी ऐसा कर सकता है। कामदेव चाहते हैं कि सरकार स्टार्टअप  के तहत या फिर किसी अन्य योजना के तहत उनकी हेल्प करे। कामदेव कहते हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत में हो रही बेतहाशा वृद्धि से परेशान आम लोगों को इससे राहत मिलेगी। इसके इस्तेमाल से प्रदूषण भी नही होगा। वातावरण भी शुद्ध रहेगा।
 

You can share this post!

4GB RAM, 50 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ वीवो Y21T का सस्ता स्मार्टफोन, मिलेगी 18W फास्ट चार्जिंग

Vivo ने भारत में लॉन्च किया एक नया स्मार्टफोन, जानें क्या है खासियत

Leave Comments