होम / बोलती तस्वीरें

PICS; पुण्यतिथि के मौके पर जाने किशोर की दिल को छू जाने वाली बातें

किशोर को इंडस्ट्री में किशोर दा कहकर बुलाया जाता था। किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक के साथ एक बेहतरीन अभनेता भी थे। 

फोटो- सौजन्य ट्विटर

किशोर कुमार किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। किशोर कुमार के फैंस आज भी उनके दिवाने हैं। किशोर कुमार 4 अगस्त 1929 को खंडवा में पैदा हुए थे। किशोर का निधन आज ही के दिन 13 अक्टूबर 1987 को हुआ था। किशोर कुमार एक गायक, अभिनेता, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर के साथ ही कई कार्य बखूबी कर चुके हैं। किशोर को इंडस्ट्री में किशोर दा कहकर बुलाया जाता था। बता दें कि किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक के साथ एक बेहतरीन अभनेता भी थे। 

किशोर कुमार का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार खंडवा में किया गया था।

किशोर को शानदार अभिनेता, सुरीले गायक, उम्दा निर्माता निर्देशक, कुशल पटकथा लेखक और बेहतरीन संगीतकार के तौर पर एक संपूर्ण कलाकार कहा जा सकता है।

हर तरह के गीतों, चाहे वह दर्द भरे गीत हों या रूमानियत से भरे प्रेमगीत, हुल्लड़ वाले जोशीले नगमे हों या संजीदा गाने उनकी आवाज ने उन गीतों को यादगार बना दिया।

बता दें कि किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था। किशोर का जन्म धनी परिवार में हुआ था। किशोर का बचपन से एक ही सपना था कि वो अपने बड़े भाई अशोक कुमार से ज्यादा पैसे कमाना चाहते थे।

मुंबई में रहने के बाद भी किशोर कुमार का मन हमेशा अपने जन्म स्थान खंडवा में रमा रहता था। एक इंटरव्यू में किशोर दा ने कहा था कि 'कौन मूर्ख इस शहर में रहना चाहता है। यहां हर कोई दूसरे का इस्तेमाल करना चाहता है। कोई दोस्त नहीं है। किसी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं। मैं इन सबसे दूर चला जाऊंगा। अपने शहर खंडवा में। इस बदसूरत शहर में भला कौन रहे।'

70 और 80 के दशक में किशोर कुमार को सुनना ही लोग ज्यादा पसंद करते थे ऐसे में उस समय किशोर दा सबसे महंगे सिंगर माने जाते थे। उस दौर में किशोर दा ने कई कलाकारों को अपनी आवाज दी थी। खासकर राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के लिए उनकी आवाज बेहद पसंद की जाती थी।

किशोर दा काफी खुशमिजाज इंसान थे ऐसे में जब भी वो सेट पर पहुंचते तो महौल ही अलग होता था। किशोर दा के सेट पर पहुंचते ही अपनी चुटीली बातों से सबको खुश कर देते थे।

Related Tags:
kishore-kumar-birthday -kishore-kumar-photo -birthday-of-kishore-kumar -kishore-kumar-hindi birthday-of-kishore-kumar -kishore-kumar-rare-photo-house -kishore-kumar-khandwa-rare-photo -khandwa-kishore-kumar-house -khandwa-kishore -किशोर-कुमार-खंडवा -किशोर-कुमार-का-घर -किशोर-कुमार-घर-की-फोटो -किशोर-कुमार-जन्मदिन -Kishore-Kumar -evergreen-songs

You can share this post!

जम्मू में हुई बर्फबारी, तस्वीरों में देखें शानदार नजारा

कोलकाता : 10,066 कपड़ों से सजा मां का ये खास पंडाल

Leave Comments