होम / लाइफस्टाइल

महालक्ष्मी की पानी है कृपा, तो नवरात्रि पर घर लाएं ये 6 चीजें

नवरात्रि के दिनों मां देवी की कृपा पाने के लिए लोग पूर्ण विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्रि में इन पौधों को घर लाने से महालक्ष्मी खुश हो कर अपार धन का आशीर्वाद देती हैं।

शारदीय नवरात्रि 2021

नई दिल्लीः इस बार शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर दिन गुरुवार से शुरू हो कर 15 अक्टूबर शुक्रवार को समाप्त हो रही है। शास्त्रों के अनुसार मां देवी के नौ स्वरूपों का बखान हैं। नवरात्री के दिनों मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि विधान से पूजा करने एवं व्रत रखने से मां देवी का भक्तों को आशीर्वाद प्राप्त होता है, और देवी मां सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने से नवरात्रि आठ दिन तक रहेगी।

मांगलिक कार्य करने के लिए यह नौ दिन बहुत शुभ माने जाते हैं। जयोतिष आचार्या प्रीतिका मजूमदार ने बताया की नवरात्रि में पूजा अर्चना का तो विशेष महत्व है, पर कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें नवारात्रि में घर पर लाने से देवी मां तो विशेष आशीर्वाद देती ही हैं, साथ ही साथ महालक्ष्मी भी अपना विशेष आशिर्वाद देती हैं। मान्यता अनुसार इन पौधों को घर में लगाने से व्यक्ति के जीवन में धन की कमी कभी भी नहीं रहती है।

इन 6 पौधो को घर में लागाएं

तुलसी का पौधाः हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा साक्षात लक्ष्मी जी का स्वरूप माना जाता है। तुलसी का पौधा यदि घर में नहीं है तो नवरात्रि के दिनों में इसे घर पर ला कर लगाएं, और गाय के शुध्द देशी घी का दीपक तुलसी के पौधे के पास अरपित करें। तुलसी के पौधे की पूजा करने से महालक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बरगद का पत्ताः नवरात्रि में बरगद का पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धोकर उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बना लें। इस पत्ते को पूजा स्थान पर रख कर नौ दिन तक धूप दिखा कर इसकी पूजा करने से हर प्रकार की समस्या दूर होती है। इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा घर में रखने से धन की कमी नहीं होती है।

शंखपुष्पी की जड़ः शंखपुष्पी की जड़ को नवरात्रि के दिन घर में लाकर पूजा कर चांदी के डिब्बे में रखकर कर जड़ को अपने घर की तिजोरी में रख दें। एसा करने से घर में पैसों की बरकत बनी रहती है।

हरिसिंगार का पौधाः हरिसिंगार भी धन-धान्य की वृध्दि करता है। नवरात्रि के दिन हरिसिंगार के बांदे को घर में ला कर लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन में वृध्दि होती है।

केले का पौधाः केले का पौधा घर लाकर गमले में लगा कर इसे नौ दिन तक जल चढ़ाएं। गुरुवार के दिन जल में दूध मिलाकर केले के पौधे पर चढ़ाएं। ऐसा करने से महाल्क्षमी का आशीर्वाद मिलेगा।

धतूरे की जड़ः धतूरे की जड़ को  शुभ मुहूर्त में घर लाकर इसे लाल कपड़े में लपेटकर रखें। मां काली के मंत्रों का जाप करते हुए इसका पूजन करें। ऐसा करने से हर परेशानी से मुक्ति मिलेगी। 

Related Tags:
Navratri -Navratri-2021 -Mahalakshmi -Divine -Faith -Blessings -Festival -Devotion -नवरात्रि -महालक्ष्मी -धन -समृध्दि -सुख----

You can share this post!

इन 5 लक्षणों को न करे नज़र अंदाज, फेफड़ों की बीमारी से जुड़े घातक संकेत

बढ़ते वजन को लेकर चिंतित? जीवन शैली में इन छोटे बदलावों से संवर जाएगी जिंदगी

Leave Comments