होम / टीवी-सिनेमा

महानायक अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की बधाई

जब फिल्म चुपके-चुपके के लिए एक सीन शूट किया जाना था जिसमें असरानी (प्रशांत कुमार श्रीवास्तव) सेंट्रल कैरेक्टर थे।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के फैंस दिवाने हैं। देश ही नहीं विदेश में भी उनके फैंस उनकी फिल्मों का इंतजार करते हैं। बिग बी अपनी फिल्मों के अलावा अपने खास व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। आज अमिताभ अपना 78वा जन्मदिन मना रहे हैं। 11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ का जन्म इलाहबाद में हुआ था। अमिताभ इस उम्र में भी फिल्मों में काफी एक्टिव रहते हैं और उनके फैंस देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनकी फिल्मों का इंतजार करते हैं। आज पढ़ें उनसे जुड़ी खास बातें...

श्रीदेवी को मनाने अमिताभ ने भेजा था फूलों से भरा ट्रक

अमिताभ का एक किस्सा बड़ा मशहूर है। जब मुकुल आनंद अमिताभ बच्चन के पास फिल्म 'खुदा गवाह' की स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे, तो अमिताभ ने कहा कि वो चाहते हैं कि इस फिल्म की हीरोइन श्रीदेवी हों। इससे पहले श्रीदेवी और अमिताभ बच्चन इंकलाब और आखिरी रास्ता फिल्म में साथ काम कर चुके थे। अमिताभ को यह पता था कि श्रीदेवी उनके साथ काम नहीं करेंगी। ऐसे में उनको ऐसा कुछ करना था जिसकी वजह से वो श्रीदेवी को अपने साथ फिल्म में काम करने के लिए मना सकें। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने इसका एक हल निकाला। उस वक्त श्रीदेवी, फिरोज खान के साथ एक गाने की शूटिंग कर रही थीं। अमिताभ ने उस लोकेशन पर गुलाबों से भरा एक ट्रक भिजवा दिया। जिसके बाद श्रीदेवी को पास बुलाकर ट्रक खाली कर दिया गया। इस तरह अमिताभ की यह तरकीब काम कर गई और श्रीदेवी उनके साथ फिल्म करने के लिए मान गईं। हालांकि, उन्होंने एक शर्त भी रखी, जो थी कि वो इस फिल्म में डबल रोल करेंगी। श्रीदेवी इस फिल्म में मां और बेटी दोनों का किरदार निभाना चाहती थीं। इस तरह वो ऐसी पहली हीरोइन बनीं जिन्होंने अमिताभ की फिल्म में डबल रोल किया था।

जब चुपके-चुपके के सेट पर अमिताभ को पड़ी डाट

क्या आप जानते हैं फिल्म के सेट पर सुपरस्टार अमिताभ को डाट भी पढ़ चुकी है। जब फिल्म चुपके-चुपके के लिए एक सीन शूट किया जाना था जिसमें असरानी (प्रशांत कुमार श्रीवास्तव) सेंट्रल कैरेक्टर थे। असरानी को सीन के दौरान सूट पहनने के लिए दिया गया जबकि धर्मेंद्र को एक ड्राइवर के कपड़े। अब ये माजरा किसी को समझ नहीं आया। एक तरफ धर्मेंद्र सोच में थे तो वहीं दूसरी तरफ असरानी भी यही सोच रहे थे जबकि ऋषि दा सेट पर आराम से चेस खेलने में मग्न थे। जब धर्मेंद्र से बिना पूछे रहा नहीं गया तो उन्होंने असरानी से पूछ ही लिया, 'क्यों, मैं तुम्हारा ड्राइवर बना हूं क्या? क्या चल रहा है? तुम्हें सूट और मुझे ड्राइवर के कपड़े क्यों? असरानी बोले कि पता नहीं। ऋषि दा दोनों की बातें सुन रहे थे और उन्हें ऐसे बतलाते देख ऋषि दा ने धर्मेंद्र को जोर से आवाज लगाई और कहा, 'ऐ धरम, असरानी से क्या पूछ रहे हो। अगर कहानी की इतनी ही समझ होती तो तुम आज हीरो होते।' इतना सुनते ही धर्मेंद्र बिल्कुल चुप हो गए। तब तक अमिताभ बच्चन को धर्मेंद्र के साथ हुए इस वाकये के बारे में जानकारी नहीं थी और उन्होंने भी अपनी जिज्ञासा शांत करने के लिए असरानी से सूट वाला माजरा पूछ ही लिया और कहा, 'तुम आज सूट में कैसे, किसका ऑफिस है ये सेट पर?' इस बार ऋषि दा ऐसा चिल्लाए कि अमिताभ के होश उड़ गए।

अमिताभ बच्चन को डांटते हुए ऋषि दा ने कहा, 'ऐ अमित तुम क्या पूछ रहे हो सीन या कहानी ? धरम बताओ अमित को जो मैंने तुमसे कहा.. तुम लोगों को अगर इतनी ही समझ होती तो आज तुम लोग फिल्म में हीरो नहीं होते, डायरेक्टर होते। चलो काम पर।' ऋषि दा की ऐसी बात सुनकर अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र नजर निची कर चले गए। लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि ऋषि दा की मेहनत का ही नतीजा था कि फिल्म 'चुपके चुपके' बाद में क्लासिक हिट बनी थी।

अमिताभ ने अपनी प्रॉपर्टी का ऐसे किया बंटवारा

अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रॉपर्टी का भी बंटवारा कर दिया है और इसकी जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी दी। अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर लिखा था, 'जब मैं मरुंगा तब मेरी सारी संपत्ति दोनों बच्चे अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन के बीच बराबर बंटेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिग बी की कुल प्रॉपर्टी 2800 करोड़ रुपए की है।'  आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन फिल्मों के अलावा कई ब्रांड के एंबेसडर हैं। जया-अमिताभ के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर, पुणे और भोपाल में रिहायशी प्रॉपर्टी है। वहीं परिवार का फ्रांस के ब्रिग्नोगन प्लेज में 3,175 स्कॉयर मीटर का एक प्लॉट भी है।

जब अमिताभ ने शेयर की अपनी पुरानी हिट फिल्में

फिल्मों के माहानायक अमिताभ  सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने फैंस को अपनी जानकारी देते रहते थे। कोरोना से जब सबकुछ बंद था तब अमिताभ ने एक फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- "1970 का दशक और उस साल जब 50 और 100 हफ्तों में फिल्में रिलीज हुआ करती थीं। कुल 6-7 फिल्में ही उस समय एक साल में रिलीज हुआ करती थीं। डॉन, कसमें वादे, त्रिशूल, मुकद्दर का सिकंदर, गंगा की सौगंध आदि और भी कई फिल्में 50 हफ्तों से ज्यादा तक चलीं। अब ओटीटी लाखों सफलताओं का नया पैरामीटर बनता जा रहा है।"

जया ने सेट पर अमिताभ को मारा चांटा

रेखा के साथ अफेयर की खबरों के दौरान अमिताभ शादीशुदा थे और ऐसे में जया तक भी अमिताभ के अफेयर की खबरें पहुंच चुकी थीं। बताया जाता है कि अमिताभ जया बच्चन को छोड़ना नहीं चाहते थे। जबकि रेखा उनकी दूसरी पत्नी बनने के लिए राजी नहीं थीं। ऐसे में अमिताभ बच्चन और रेखा और जया के बीच हुआ ये किस्सा काफी मशहुर हुआ। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जब अमिताभ बच्चन और रेखा एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे उसी दौरान दोनों अकेले में बात कर रहे थे जहां जया पहुंच गईं और दोनों को साथ पकड़ लिया। कहा जाता है कि रेखा के साथ अपने पति अमिताभ को देखकर जया काफी गुस्सा हो गईं थीं। जब अमिताभ जया से बात करने पहुंचे तो उन्होंने एक जोरदार थप्पड़ उन्हें जड़ दिया। जिसे देखकर वहां मौजूद टीम सन्न रह गई। जिसके बाद अमिताभ फिल्म की शूटिंग छोड़कर वहां से चले गए थे।

Related Tags:
Amitabh -amitabh-birthday -amitabh-special-story -today-news -today-latest-news -news-india -आज-की-ताजा-खबर

You can share this post!

अपने बर्थडे पर अमिताभ ने फैंस को दिया ये बड़ा तोहफा

KBC13: हुसैन ने जीते 50 लाख रुपये, क्या दे पाएंगे एक करोड़ रुपये के सवाल का जवाब?

Leave Comments